software kise kahate hain aur software kya hota hai puri jankari

software kise kahate hain- किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम का प्रत्येक भाग या तो हार्डवेयर है या सॉफ्टवेयर है। कम्प्यूटर के भौतिक बनावट -छू कर महसूस करने योग्य भाग को हार्डवेयर कहते हैं। हार्डवेयर के अन्तर्गत डाटा इनपुट के लिए प्रयुक्त कम्प्यूटर तथा उससे जुड़े सभी साधन हैं। प्रिन्टर, की-बोर्ड और मॉडम जैसी बाहरी डिवाइसों को पेरिफेरल डिवाइस कहते हैं।

software kya hota hai

सॉफ्टवेयर कोई भी कंप्यूटर प्रोग्राम है जो आपको अपने कंप्यूटर पर कुछ विशिष्ट कार्य करने में सक्षम बनाता है। यह आपके माउस, हार्ड ड्राइव, मॉनिटर और कीबोर्ड आदि सहित कंप्यूटर के सभी परिधीय उपकरणों के कार्य को निर्देशित करता है। सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर को संचालित करना असंभव होगा। एक सॉफ्टवेयर में दो प्रमुख श्रेणियां होती हैं: सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर। संचार स्थापित करने को इंटरफेस कहते हैं।

Fiverr se paise kaise kamaye

Meesho app se paise kaise kamaye

कम्प्यूटर सॉफ्टनर विभिन्न तरह के होते हैं। सामान्यतः इसे तीन वर्गों में वर्गीकृत किया जाता है|

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर 
  2. अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर
  3. प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर - 

सिस्टम सॉफ्टवेयर इंटरफेस है, या मध्यस्थ है। यह आपको दूसरे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच संवाद करने देता है। पांच तरह के सिस्टम सॉफ्टवेयर हैं। ये कंप्यूटर हार्डवेयर के कार्यों और प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने और समन्वय करने के लिए अभिप्रेत हैं, और इस प्रकार, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और उपयोगकर्ता के बीच बातचीत को कारगर बनाते हैं।

अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर -

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो एक विशिष्ट कार्य करता है, यह शैक्षिक, व्यक्तिगत या व्यावसायिक हो। इसे एंड-यूज़र प्रोग्राम या प्रोडक्टिविटी प्रोग्राम के रूप में भी जाना जाता है। आप सिस्टम सॉफ़्टवेयर को केक के रूप में और अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर को इसके शीर्ष पर फ्रॉस्टिंग के रूप में सोच सकते हैं। यह एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर (फ्रॉस्टिंग) है जिसे आप, उपयोगकर्ता, उस सॉफ़्टवेयर के साथ काम करते समय अपफ्रंट को देखने के लिए प्राप्त करते हैं।

कंप्यूटर अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों में से प्रत्येक को एक विशेष प्रक्रिया के साथ आपकी सहायता के लिए विकसित किया गया है जो रचनात्मकता, उत्पादकता या बेहतर संचार से संबंधित हो सकता है। यह आपके कार्यों को पूरा करने में आपकी मदद करता है, हो सकता है कि यह नोटों को संक्षेपण दे, आपके ऑनलाइन शोध को पूरा करने, अलार्म सेट करने, खाता लॉग रखने और यहां तक ​​कि गेम खेलने के लिए भी हो। सिस्टम सॉफ़्टवेयर के विपरीत, कंप्यूटर अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम उनकी कार्यक्षमता में विशिष्ट हैं और वे काम करते हैं जो वे करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। 

Programming language kya hai in hindi

History of computer in hindi

उदाहरण के लिए, एक ब्राउज़र विशेष रूप से इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक अनुप्रयोग है। इसी तरह, एमएस पावरपॉइंट विशेष रूप से प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक एप्लिकेशन है। एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर को गैर-आवश्यक सॉफ़्टवेयर भी कहा जाता है। जैसा कि हमने एक केक और उसके फ्रॉस्टिंग के सादृश्य में देखा, इसकी आवश्यकता व्यक्तिपरक है और इसकी अनुपस्थिति सिस्टम के कामकाज को प्रभावित नहीं करती है। हमारे स्मार्टफ़ोन पर जो भी ऐप दिखाई देते हैं, वे सभी एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के उदाहरण हैं।

प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर -

प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर एक सॉफ्टवेयर है जो प्रोग्रामर को अन्य सॉफ्टवेयर विकसित करने में मदद करता है। कंपाइलर, असेंबलर, डीबगर्स, दुभाषिए आदि प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं। एकीकृत विकास वातावरण (आईडीई) इन सभी सॉफ्टवेयरों के संयोजन हैं। प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर सिस्टम सॉफ्टवेयर की एक उप-श्रेणी है लेकिन कुछ स्रोतों के अनुसार इसे एप्लिकेशन और सिस्टम सॉफ्टवेयर के साथ सॉफ्टवेयर की एक अलग श्रेणी के रूप में बताया जाता है।

Popular posts from this blog

Meesho App से पैसे कैसे कमाये - पूरी जानकारी

Fiverr se paise kaise kamaye aur fiverr kya hota hai in hindi

Google adsense se lakho paise kaise kamaye